74 साल बाद करतारपुर साहिब कॉरिडोर में मिले दो बिछड़े भाई, देखिए भावुक वीडियो

सोशल मीडिया में वायरल हो रहा एक वीडियो लोगों को भावुक कर रहा है. इस वीडियो में दो सगे भाई 74 साल बाद आपस में मिल रहे हैं. बताया जाता है कि करतारपुर साहिब कॉरिडोर पर 74 साल बाद दो बिछुड़े भाइयों का मिलन हुआ. देश के बंटवारे के दौरान दोनों भाई बिछुड़ गए थे. इतने साल बाद जब दोनों मिले तो उनकी आंखें भर आईं. वे काफी देर तक रोते रहे. दोनों भाइयों को पहचान मुहम्मद सिद्दीक और भारत में रहने वाले उनके भाई हबीब उर्फ शेला के तौर पर हुई है.

मुहम्मद सिद्दीक 80 साल के हैं और वह पाकिस्तान के फैसलाबाद शहर में रहते हैं. उनके भाई हबीब उर्फ शेला भारत के पंजाब में रहते हैं. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, बंटवारे के दौरान हबीब अपनी मां के साथ ननिहाल आए थे, जो पंजाब में है. बंटवारे के बाद जब कत्लेआम शुरू हुआ तो वह पाकिस्तान नहीं जा सके. परिवार वालों ने उनके पिता और बड़े भाई के बारे में जानकारी लेने की काफी कोशिश की, मगर पता नहीं चला.

काफी साल बाद पाकिस्तान में मुहम्मद सिद्दीक के परिचितों ने एक वीडियो सोशल मीडिया पर डाला, जिसमें उन्होंने 1947 की घटना का जिक्र था. इसके बाद दोनों भाइयों को एक-दूसरे की खबर लगी. करतारपुर कॉरिडोर के जरिये दोनों को मिलाया गया. इस दौरान करतार साहिब गुरुद्वारे के पदाधिकारी भी मौजूद रहे, जो वायरल वीडियो में भी दिख रहे हैं. मुलाकात में हबीब ने सिद्दीक को बताया कि उसने इतने सालों तक भारत में रहते हुए शादी नहीं की और होश खोने के बाद उनकी मां की मौत हो गई थी.

Published
Categorized as News

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *